Menu
blogid : 355 postid : 399

गर्मी की मस्ती में खाना मत सिर्फ पीना

थोडा हल्का - जरा हटके (हास्य वयंग्य )
थोडा हल्का - जरा हटके (हास्य वयंग्य )
  • 247 Posts
  • 1192 Comments

दिल्ली की गर्मी देखकर तो इस बार मेरे पसीने अभी से छुटने लगे हैं. अभी यार मई ही चल रहा है और गर्मी है हमें झुलसाने को बेकरार है. इतनी तेज गर्मी में ना तो कुछ करने का मन करता है और ना ही कुछ खाने का लेकिन हां पीने का बहुत मन करता है. लस्सी मिल जाए या नींबु का शरबत सब ऐसा लगता  है जैसे खुदा ने सिर्फ हमारे लिए ही बनाएं है. कल दिन में घर वापस आया तो यार इतनी गर्मी थी की पूछो मत लेकिन हां एक गिलास लस्सी क्या मिला सारी थकान ही खत्म हो गई.


Cool Health Drinks for Summer लस्सी पीते पीते ख्याल आया कि क्यूं ना थोड़ा ज्ञान अपने साथियों को भी दें ताकि उन्हें भी इस गर्मी में सर्दी का अहसास मिल पाए. नीचे कुछ पेय पर्दाथ बनाने की विधि दे रहा हूं, घर पर जरुर ट्राई करें और कोई महानुभाव अगर बेहतरीन बना पाए तो पार्सल करके हमें भेज दें बहुत भला होगा.


पुदीने की पत्तियों को पीसकर उसे गर्म पानी में एक घंटे के लिए रख दें. पानी ठंडा होने पर उसमें नीबू का रस और बर्फ डालकर इसका आनंद उठाएँ. पुदीना शरीर को ठंडा कर हमारी पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है.


पाईनेपल और ऑरेंज ज्यूसः इन फलों का रस निकाल लें और उसमें थोड़ा पानी मिला लें और पिएं. विटामिन-सी से भरपूर ऑरेंज और पाईनेपल ज्यूस पाचन शक्ति को बढ़ाते हैं.

फ्रुट पंचः पाईनेपल व मैंगो ज्यूस समान मात्रा में मिला लें. थोड़ा-सा आम का गूदा मिलाकर ऊपर से नमक और बर्फ के क्यूब्स डालकर पिएँ. वैसे इसके साथ फ्रेश क्रीम भी मिलाई जा सकती है.

टमाटर, गाजर और ककड़ी का ज्यूस- टमाटर, गाजर औऱ ककड़ी के ताजे रस को मिला लें. इसमें थोड़ा नीबू का रस और थोड़ा टोमैटो सॉस मिला लें. इससे न सिर्फ पेट साफ होगा, बल्कि ये खून को ज्यादा क्षारीय बनाते हैं.

तरबूज का ज्यूसः गर्मियों में प्यास मिटाने के लिए तरबूज से बेहतर दूसरा कोई फल नहीं हो सकता है. इसका ज्यूस निकालकर उसमें तरबूज का गूदा, नीबू का रस और क्रश्ड आइस डालकर ठंडा-ठंडा पिएं. स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें एक छोटा चम्मच रोज़ वाटर मिला सकती हैं.



पाईनेपल ज्यूस में एक-एक चम्मच अदरक-नीबू का रस और शहद मिलाकर साथ में एक चुटकी नमक और शकर भी मिला लें.


नारियल पानी में पाईनेपल और ऑरेंज ज्यूस मिलाकर, नीबू का रस डालकर इसका फ्लेवर बढ़ाएं.

किसी भी कोला के साथ एक छोटा चम्मच वनिला आइसक्रीम, पुदीने की पत्तियां, अंगूर का रस, एक चुटकी नमक, एक बड़ा चम्मच कॉफी वॉटर (गर्म पानी में कॉफी घोलकर ठंडा कर लें) व क्रश्ड आइस डालकर पिएं.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh