Menu
blogid : 355 postid : 485

कृप्या दिल पर ना लें पर हंसे दिल खोल के

थोडा हल्का - जरा हटके (हास्य वयंग्य )
थोडा हल्का - जरा हटके (हास्य वयंग्य )
  • 247 Posts
  • 1192 Comments

कल मुझे एक मेल आई. याहू ग्रुप्स में एड होने की वजह से बहुत से मेल आते ही है लेकिन हिन्दी में मेल आने की आशंका कम ही होती है. और जब कोई हिन्दी में मेल आती है तो मन बिना पढ़े मानता ही नहीं है. चलिए एक बार आप भी पढ़िए इस मेल के कुछ अंश को पर हां इसे किसी व्यक्ति विशेष, स्थान या देश के ऊपर किया गया कटाक्ष मत समझिए यह तो बस मनोरंजन का एक साधन है. जागरण पर वैसे भी लोग कई बार ऐसी चीजों के बहुत जल्दी खिलाफ हो जाते हैं पर कोई बात नहीं मेरा तो मकसद ही सबको हंसाना और कुछ नया और अलग देना है तो मैं अपना काम करता ही रहूंगा.


afghanistan_terrorist_school

प्रशन पत्र



ये अपने पडोसी देश के बोर्ड की परीक्षा में पूछने लायक गणित के एक पर्चे का नमूना है. जिस कदर उस देश के हालत है, उसको खास ध्यान में रख कर ये परचा तैयार किया गया है। वैसे कहने को तो हमारे देश में भी लालू, पासवान, कोड़ा, माया जैसे नेताओ की जमात के रहते हालात कुछ खास अच्छे नहीं है, लेकिन फिर भी कुछ तो बात है कि “हस्ती मिटती नहीं हमारी”। खैर साहिब, हमारी अपनी फिर कभी, आज जरा पडोसी देश के गणित प्रश्न पत्र पर एक नज़र :


गणित प्रश्न पत्र


कुल समय : तीन घंटे
कुल अंक : १००



सभी प्रश्न अनिवार्य है.



कृपया निम्नलिखित निर्देश ध्यान से पढ़े :
i) नक़ल नहीं करते पाए जाने पर, छात्र को गोली से उड़ा दिया जाएगा.
ii) सही समय पर आने वाले छात्र को जबरदस्ती अल कायदा संगठन में भर्ती करवा दिया जायेगा (बम फोड़ने में टाइमिंग की काफी जरुरत होती है)
iii) एके – 47 और हथगोले साथ में नहीं रखने दिए जायेंगे. अलबत्ता छात्र छुरी, कट्टा और एन्थ्राक्स बम का पैकेट आत्मरक्षा में अपने पास रख सकते है.

1. अब्दुल को खून के इल्जाम में जेल की सजा हो गई है. अब्दुल के घर पर सात बीवियां है. अब्दुल ने अपने पैसे को इस प्रकार बांटा है की सबसे छोटी और नई बीवी को सबसे ज्यादा हिस्सा और सबसे पुरानी को सबसे कम हिस्सा मिलता है और हर बीवी को अपनी पिछली प्रतिद्वंदी से दुगुना पैसा मिलता है. अब्दुल के घर में अब ५४४०० रूपये है. उसकी सबसे पुरानी बीवी को हर महीने जीविका चलाने के लिए ८०० रूपये चाहिए. बतलाइए अब्दुल कब जेल तोड़ कर आये ताकि उसकी किसी भी बीवी को फाकाकशी न करनी पड़े.





6. लश्कर ए तैयबा को अपने कैम्प में प्रशिक्षण देने के लिए प्रत्येक आतंकवादी को एक एके-४७, एक एके-४९, एक रोकेट लांचर, एक पैकेट आरडीएक्स के बम का की जरुरत होती है. प्रत्येक एके-४७ की कीमत $४००, एके-४९ की कीमत $५५०, बाज़ुका रोकेट लांचर की कीमत $२५०, और एक पैकेट आरडीएक्स बम की कीमत $२५ है. लश्कर ए तैयबा हर साल अपने यहाँ २१९० लोगो को प्रशिक्षित करता है जिनमे से ३५% का कौर्ट मार्शल हो जाता है. लश्कर ए तैयबा के इस कैंप को चलाने के लिए पाकिस्तान सरकार को हर साल कितना खर्चा पड़ेगा. साथ ही ये भी बतलाइए की अमेरिका, जो पाक को ८०% विदेशी सहायता मुहैया करवाता है, पाकिस्तान सरकार को उससे कुल कितनी भीख मांगनी पड़ेगी.

7. अगर पक्तुनिस्तान एक सप्तभुज है, तो ओसामा बिन लादेन संशोधन के उपयोग में पाई प्रमेय को मानते हुए पक्तुनिस्तान का ज्यामितीय क्षेत्रफल बतलाइये. (पाई का मान ३.१४ की बजाये ७८६ मानिये)

8. अनसुलझी समस्या “त्रिकोण का द्विभाजन”, जिसमे इस त्रिकोण का नाम कश्मीर है, को प्रकार और बिना चिन्ह वाली स्केल की सहायता से विस्तार से समझाइये.


10. द्रास कारगिल के 140 किलोमीटर उत्तर में है. द्रास से एक घौरी मिसाइल कारगिल की तरफ छोड़ी जाती है. उस समय हवा दक्षिण-पश्चिम में बह रही है. हवा की गति ठीक मिसाइल की गति के बराबर ही है. (मिसाइल की गति हवा की गति के सापेक्ष है) . मिसाइल छोड़ने वाली टीम, उस मिसाइल को उड़ान के दौरान उत्तर दिशा में निर्बाधित रूप से चलने देने का फैसला लेती है. क्या ये मिसाइल अपने जीवन काल में कभी कारगिल पहुँच पाएगी (या पाकिस्तान के घर में ही काम में आ जायेगी).


यदि हवा कि गति मिसाइल की गति से “क” गुना ज्यादा है तो क्या क्या परिद्रश्य हो सकते है. (ज्ञात रहे यहाँ “क” का मान एक, एक से कम या एक से अधिक भी हो सकता है). तीनो परिस्तिथियों में मिसाइल का प्रक्षेप पथ का नक्शा बना कर बताये.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh